लीड मैनेजमेंट क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है |

what is lead management

लीड मैनेजमेंट क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है – लीड आपके लक्षित बाजार में किसी भी व्यक्ति और उत्पत्ति को संदर्भित करता है जो आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों और समाधानों के बारे में अधिक जानना चाहता है। यह लगातार और समान रूप से लीड को प्रबंधित करने की प्रक्रिया है। लीड का प्रबंधन गतिविधियों पर नज़र रखने, लीड कैप्चर करने और उन्हें योग्य बनाने की प्रक्रिया है, जिससे उन्हें बिक्री के लिए तैयार करने के लिए निरंतर ध्यान दिया जाता है।

लीड को प्रबंधित करने के लिए, सॉफ़्टवेयर की संख्या है जो सभी गतिविधियों को संभालती है, लीड को ट्रैक करती है और पूरी चीज़ की योजना भी बनाती है ताकि उत्पाद की उत्पादकता में वृद्धि हो। यह एक समय बचाने वाली और लागत प्रभावी प्रक्रिया है। लीड प्रबंधन क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्लॉग देखें।

सीसा प्रबंधन का उपयोग करना क्यों आवश्यक है?

आइए इसे समझाने का एक आसान तरीका लेते हैं। यदि आप कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो पहले आप एक वेबसाइट बनाएं और विज्ञापन चलाएं और लीड का इंतजार करें। अंततः लीड इसे डालना शुरू कर देते हैं और आप उन्हें एक्सेल शीट में जोड़ना शुरू कर देते हैं जिसमें आप बनाते हैं कि कौन रुचि रखता है और कौन कम या कम नहीं, आदि। जब लीड वॉल्यूम बढ़ता है तो आपको रेफरल, सोशल मीडिया और सभी से कॉल आने लगते हैं। उसके बाद, आप इस डेटा का रिकॉर्ड बनाते हैं और यह एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है।

See also  CRM For Trading Companies

उस समय आप मैनेज करने में असमर्थ होते हैं और यह तो बस एक शुरुआत है। आप जितना अधिक लीड उत्पन्न करते हैं, उतना ही अधिक भ्रम उत्पन्न होता है। इसका परिणाम होता है लीड लीकेज, मिस्ड फॉलोअप, नो लीड एंगेजमेंट। नतीजतन, आपको अपने व्यवसाय की उत्पादकता में वृद्धि के लिए अपनी लीड का प्रबंधन करने की आवश्यकता है। यह तभी हो रहा है जब आप लीड प्रबंधन प्रक्रिया का उपयोग करते हैं।

लीड प्रबंधन प्रक्रिया कैसे प्रभावी ढंग से काम करती है?

Lead Management प्रक्रिया के विभिन्न चरण:-

लीड कैप्चर अपने आप: –

इसका मतलब है कि लीड को आपके सिस्टम में अपने आप कैप्चर हो जाना चाहिए। डिजिटल युग में, लीड जनरेशन के अनंत स्रोत हैं। जब लीड की मात्रा अधिक होती है, तो सिस्टम में सभी लीड को मैन्युअल रूप से दर्ज करना यथार्थवादी नहीं होता है। लीड लीकेज को रोकने के लिए, लीड कैप्चर सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक लीड सिस्टम में ठीक उसी बिंदु पर फीड हो जाए। लीड्स को मैनेज करने के लिए इसकी मदद से ग्राहक के डेटा का रिकॉर्ड होता है, कंपनी द्वारा किसी भी अपग्रेडेशन को स्थापित करने जैसे काम को कैप्चर करना आसान होता है, न कि कॉस्ट्यूमर्स द्वारा और भी बहुत कुछ।

नेतृत्व पीढ़ी: –

व्यवसाय कई प्रकार की बाजार रणनीति के माध्यम से उत्पाद और सेवाओं में उपयोगकर्ता की रुचि और पूछताछ बनाता है। इनमें अक्सर एक ब्लॉग पोस्ट, विज्ञापन, सोशल मीडिया, ईवेंट आदि शामिल होते हैं।

लीड ट्रैकिंग:-

जब लीड पर कब्जा कर लिया जाता है, तो लीड ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर लीड की गतिविधियों और व्यवहार को ट्रैक करना शुरू कर देगा जैसे कि – वे आपके ब्लॉग पर कितना समय बिता रहे हैं, वे जो फॉर्म भर रहे हैं और जिन पेजों पर वे जा रहे हैं, आदि। आम तौर पर, यह आपको देता है पूरी जानकारी या तरकीब का मूल्य जो आपके पास नहीं है। एडवांस सॉफ्टवेयर फोन या कॉल पर बातचीत को भी ट्रैक करता है।

See also  CRM For Automotive Industry

सीसा वितरण:-

लीड हासिल करने के बाद, आपको काम को सेल्सपर्सन में बांटना होगा। यह एक लंबी प्रक्रिया है और अगर इसे मैन्युअल रूप से किया जाता है तो इसमें बहुत समय लगता है।

लीड योग्यता:-

इस स्तर पर, बहुत सारे लीड होते हैं और लीड की जाँच की जाती है और पहचान की जाती है कि वे पीछा करने लायक हैं या नहीं। इन योग्य लीड को बिक्री के लिए तैयार लीड कहा जाता है। उदाहरण के लिए, कुछ सिस्टम या टीम स्क्वाड कंपनी की बिक्री या आदर्श खरीदार के मानदंडों के आधार पर, लीड को स्कोर देता है। फिर, उस रैंकिंग को लीड के प्रबंधन द्वारा दिखाया जाता है और उच्च रैंकिंग वाली लीड आगे के लिए योग्य होती है। इस स्कोरिंग को गुणवत्ता स्कोरिंग के रूप में जाना जाता है।

नेतृत्व शिक्षण: –

हो सकता है कि कुछ लीड इस समय न खरीदें लेकिन यह भविष्य में बहुत आसानी से बदल सकती हैं। उनमें से कुछ शायद कभी न खरीदें लेकिन अगर आप ई-बुक, ब्लॉग पोस्ट पर अच्छा अनुभव देते हैं तो यह उनके लिए अच्छा होगा।

लीड प्रबंधन का उपयोग करने के लाभ

  • समय बचाने वाला :- यह समय का सदुपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है। चूंकि कई लीड हैं जिन्हें प्रबंधित करना कठिन है और उस पर समय बर्बाद करना एक मूर्खतापूर्ण बात है।
  • सेल्स प्लानिंग :- बिजनेस को अच्छे तरीके से चलाने के लिए प्लानिंग करना जरूरी है। अप्रबंधित व्यवहार दिखाकर आप अपने व्यवसाय के साथ जोखिम नहीं उठा सकते।
  • उत्पादकता बढाओ।
लीड को मैनेज करने के तरीके:-

यह दो भागों में वर्गीकृत किया गया है।

  • लीड्स का मैन्युअल प्रबंधन
  • सॉफ्टवेयर्स के माध्यम से प्रबंधन
See also  CRM Software For Accounting Firms

मैन्युअल रूप से प्रबंधन: – इसमें कर्मचारियों की मदद से सभी लीड का प्रबंधन किया जाता है। ट्रैकिंग, कैप्चरिंग, डिवाइडिंग और सभी की सभी प्रक्रिया मुख्य दस्ते द्वारा मैन्युअल रूप से की जाती है। यह लीड को व्यवस्थित करने का एक समय लेने वाला तरीका है।

सॉफ्टवेयर को मैनेज करना:- सभी कामों में सॉफ्टवेयर की मदद से सेल्स कैप्चरिंग अपने आप चलाई जाती है। इस तरह तनाव कम होता है और उत्पादकता बढ़ती है। बहुत सारे सॉफ्टवेयर हैं जो सिस्टम को मैनेज करने में मदद करते हैं:-

WHSuites, पाइपलाइन, Zoho CRM, पाइप ड्राइव, इन्फ्यूजन सॉफ्ट आदि।

कारोबार में तेजी लाने का सबसे अच्छा फैसला

लीड्स को प्रबंधित करना कार्य को व्यवस्थित करने का एक सही तरीका माना जा रहा है। चूंकि यह बहुत सारी खूबियों के साथ आता है जो व्यवसाय को वास्तविक रूप से प्रबंधित करने में मदद करते हैं।

You can also Search